SMS अस्पताल में पहली बार मेटल की नली से निकाला एक लीटर से ज्यादा मवाद और अपशिष्ट

 
डॉ. अशोक झाझड़िया ने  80 वर्षीय मरीज की बचाई जान

जयपुर।
मरीजों के बेहतरीन इलाज के लिए से जयपुर स्थित सवाई मानसिंह अस्पताल देशभर में विशेष स्थान रखता है। यहां उत्तर भारत के कई राज्यों के मरीज इलाज के लिए आते हैं। शुक्रवार 27 अगस्त को सवाई मानसिंह अस्पताल के चिकित्सकों ने फिर से एक कीर्तिमान स्थापित किया है। 

गेस्ट्रोलॉजी विभाग के सह आचार्य डॉ अशोक झाझड़िया और उनकी टीम ने राजस्थान में पहली बार दूरबीन के जरिये मेटल की नली डालकर मरीज के पेट से 1 लीटर मवाद और अन्य अपशिष्ट निकाल कर जान बचाई।   

भारत निर्मित LAMS लेम्स को साइड प्रोब कट के साथ पहली बार उपयोग में लिया गया। डॉ अशोक झाझड़िया ने बताया कि झुंझुनूं निवासी 80 वर्षीय मरीज गिरधारी चौधरी पिछले कई दिनों से पेनक्रियाज की बीमारी से ग्रसित था। 

इस बीमारी की वजह से उसकी पेट में बड़ी गांठ बन गई थी जिससे पूरे शरीर में इंफेक्शन फैल गया। मरीज बेहोशी की तरफ भी जा रहा था, ऐसे में ऑपरेशन करना काफी मुश्किल था। इसके बाद दूरबीन द्वारा मेटल की नली से गांठ निकालने का निर्णय लिया गया। 

यह प्रयोग सफल रहा और अब मरीज गिरधारी पूरी तरह होश में है। मरीज के स्वास्थ्य में भी तेजी से सुधार हो रहा है। इलाज के दौरान डॉ रूपेश पोखरना और प्राची का सहयोग रहा।

Post a Comment

Previous Post Next Post