सरकार ने ढूंढ निकाली कल्लू महावर के लिये सुंदर, सुशील, पतली घरवाली



सरकारी कर्मचारियों को अक्सर काम की टालमटोली के लिए बदनाम किया जाता है, लेकिन कभी कभी ये ही कर्मचारी काम को इतनी तेजी से करते हैं कि लोग दातों तले अंगुली दबा लेते हैं। ऐसा ही एक काम तहसीलदार और पटवारी ने मिलकर किया है। दरअसल, महंगाई राहत कैंप में दौसा के कल्लू महावर ने घरवाली उपलब्ध करवाने का प्रार्थना पत्र लिखा था, जिसपर तहसीलदार ने पटवारी, सरंपच और ग्राम सचिव की एक कमेटी बनाकर उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिये थे। 


पटवारी की एक कमेटी ने तुरंत कार्यवाही करते हुये कल्लू महावर के लिये एक 30 वर्षीय लड़की ढूंढ निकाली है, जो कल्लू महावर की फोटो देखकर उसके साथ विवाह करने को तैयार हो गई है। पटवारी ने अपनी रिपोर्ट तहसीलदार को भेजी है, जिसमें उन्होंने कहा है कि इस विषय हेतु पटवारी हल्का द्वारा कल्लू महावर की फरमाइश पर सुंदर, सुशील, पतली, कम में दक्ष कन्या की जांच मौके पर आसपास के गांवों में की गई।


जांच में 30 वर्षीय युवती, नाम—चम्माकली मौके पर मिली। इनको कल्लू महावर का फोटो दिखाया गया। युवती ने कल्लू की घरवाली बनने हेतु सहमति दी गई है। चाय पर दोनों को बुलाने का इंतजाम पटवारी हल्का द्वारा किया गया है। 


गौरतलब है कि इससे पहले तहसीलदार को मिले प्रार्थना पत्र में कल्लू महावर ने घरवाली उपलब्ध करवाने की मांग की गई थी। 


पूर्व की रिपोर्ट—

महंगाई राहत कैंप में एक प्रार्थना पत्र मिला है। इसमें एक व्यक्ति ने खुद के अकेला होने का हवाला देकर घरवाली उपलब्ध करवाने की मांग की है। इस पत्र में आवेदक ने लिखा है कि पत्नि पतली होनी चाहिये, गौरी होनी चाहिये, 30 से 40 साल के बीच की उम्र होनी चाहिये और सभी कार्य करने में अग्रणी होनी चाहिये। प्रशासन की ओर से भी आगे कार्यवाही शुरू कर दी गई है।


पत्र सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। मामला तहसील बहरावण्डा, जिला दौसा का है। जहां पर पटवारी के नाम पत्र लिखा गया है। कल्लू महावर नामक व्यक्ति, जो कि 40 साल का है, जो सिकराय उपखंड के गांव गांगदवाडी के शिविर में शामिल हुआ था। उसने प्रार्थना पत्र में लिखा है कि 'मेरी घरेलू परिस्थितियां प्रतिकूल हैं, व मैं अकेला घर में परेशान रहता हूं। प्रार्थी घर पर कार्य करने में असमर्थ है, इ​सलिये घरेलू कार्य करने व मेरी सहायता हेतु पत्नि की आवश्यकता है। अत: श्रीमानजी से निवेदन है कि मेरे को अति प्राथमिकता के साथ पत्नि उपलब्ध करवाने का कष्ट करे। 


मजेदार बात यह है कि सरकार अधिकारी—कर्मचारी इस आवेदक से भी दो कदम आगे निकल गये। बहरावण्डा तहसीलदार ने हल्का पटवारी को पत्र भेजकर आवश्यक कार्यवाही करने को कहा है। पटवारी ने तहसीलदार को लिखे पत्र में एक टीम का गठन करने की मांग की है, जिसमें ग्राम विकास सचिव, पटवारी और सरपंच को शामिल करने को कहा गया है।  


1 Comments

  1. शानदार काम 👍👏👏👏। SDM साहब ,तहसीलदार जी पटवारी हल्का ,सरपंच साहब, व सेक्रेटरी साहब को इतनी तत्परता से काम करने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद एवं कल्लू महावर को हार्दिक शुभकामनायें । श्रीमान जिला कलेक्टर महोदय को आगामी 15 अगस्त पर टीम को पुरस्कृत भी करना चाहिए 😅 ।

    ReplyDelete

Post a Comment

Previous Post Next Post