फेसबुक के बाद इंस्टाग्राम का सर्वर भी हुआ डाउन

Ram Gopal Jat
कुछ दिन पहले आपने देखा होगा कि एक ही रात में फेसबकु पर लोगों के फोलावर्स की संख्या में तेजी से कमी आई थी। आज ठीक उसी तरह से इंस्टाग्राम का डाउन हो गया है। बड़ी संख्या इंस्टाग्राम में यूजर्स ने शिकायत दर्ज करवाई है। बहुत सारे यूजर्स का instagram अकाउंट सही भी चल रहा है, किंतु अधिकतर यूजर्स को बहुत अधिक परेशानी हो रही है। अकाउंट होल्डर्स की इसी परेशानी को देखते हुए instagram ने अधिकारिक तौर पर खेद प्रकट किया है। कई लोगों ने शिकायत की है कि पिछले कुछ घंटों में उनके फोलोवर्स की संख्या घट रही है, कइयों के अकाउंट ही बंद हो गये हैं, जबकि कुछ के वापस रिकवर हो गये हैं। इसको देखते हुये लोगों ने ट्वीटर के लिये जरिये ट्रेंड चलाकर शिकायत भी की है।
सर्वर डाउन होने पर क्या कहा instagram ने सर्वर डाउन के मामले को देखते हुए इंस्टाग्राम ने एक अधिकारिक बयान जारी किया है। इस बयान में इंस्टाग्राम की कंपनी ने कहा है कि ‘हमें पता है कि आप में से कुछ लोगों को अपना Instagram अकाउंट हासिल करने में समस्या आ रही है। हम तुरंत प्रभाव से इसकी जांच कर रहे हैं। आपको होने वाली असुविधा के लिए हमें खेद है।’
इंस्टाग्राम में क्या समस्या आ रही है? Instagram का सर्वर डाउन होने की शिकायत लोग ट्विटर के माध्यम से ट्रेंड से कर रहे हैं। ट्विटर पर #InstagramDown हैश टैग भी ट्रेंड में नंबर एक पर चल रहा है। लोग लिख रहे हैं कि उनकी शिकायतों के अनुसार उन्हें इन्स्टाग्राम अकाउंट खोलने करने में दिक्कत आ रही है। साथ ही बहुत सारे यूजर्स अपने खातों के निलंबित होने की भी शिकायत कर रहे हैं। लेकिन कुछ को वापस रिकवर भी हो रहे हैं। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भारत समेत अन्य कई देशों में यूजर्स को इंस्टाग्राम के साथ सर्वर कनेक्शन से संबंधित समस्या आ रही है।
सभी को नहीं आ रही समस्या इन्स्टाग्राम का सर्वर डाउन जरूर हुआ है, किंतु इसका मतलब यह नहीं है कि सभी यूजर्स को इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है। भारत में भी कई लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो कुछ लोगों के अकाउंट सही चल रहे हैं। इसके साथ ही मेटा कंपनी के अन्य प्लेटफोर्म फेसबुक, मैसेंजेर और whatsapp ठीक से चल रहे हैं।
WhatsApp Down हो गया था फेसबुक के बाद पिछले दिनों मेटा की मैसेंजर WhatsApp का सर्वर भी भारत समेत अन्य कई देशों में बहुत बुरी तरह डाउन हो गया था। इससे पूरी विश्व में बड़े स्तर पर लोगों को परेशानी झेलनी पड़ी थी। दुनिया में करीब 2 घंटे तक WhatsApp का सर्वर डाउन हुआ था। कंपनी ने इसके पीछे अधिकारिक तौर पर सर्वर डाउन होने की समस्या बताई थी। बाद में इसको ठीक कर लिया गया था।

Post a Comment

Previous Post Next Post