बृजभूषण के खिलाफ पुख्ता सबूत, पहलवानों की एफआईआर में खुलासा



भारतीय कुश्ती संघ (WFI) के पूर्व अध्यक्ष और भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) के विरुद्ध दर्ज 2 एफआईार की पूरी डिटेल इंडियन एक्सप्रेस समाचार पत्र के माध्यम से जनता के सामने आ गई है। दोनों मुकदमों में महिला पहलवानों के साथ छेड़छाड़, जबरदस्ती करने, जबरन छूने के एक नहीं, बल्कि 10 मामलों का हवाला दिया गया है। महिला पहलवानों की सांस की जांच के बहाने उनको छेड़ने, खाने के दौरान रेस्टोरेंट में गलत तरीके से छूने, उनकी छाती और पेट पर गलत तरीके से हाथ लगाने जैसे गंभीर आरोप हैं। एक ओर जहां खिलाड़ी बृजभूषण की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ उन्हें अब खापों का पूर्ण समर्थन मिलता जा रहा है। हरियाणा के कुरुक्षेत्र में पहलवानों के समर्थन में हरियाणा, पंजाब और यूपी की सर्वखाप पंचायतों के प्रतिनिधियों ने ऐलान किया है कि यदि 9 जून तक बृजभूषण को पकड़ा नहीं गया तो खाप नेता खुद खिलाडियों को जंतर मंतर पर धरने के लिये ले जायेंगे। 


इंडियन एक्सप्रेस की पूरी खबर में पढ़िये डिटेल—

6 बार के सांसद बृजभूषण सिंह के खिलाफ दर्ज FIR को लेकर गंभीर खुलासा हुआ है। बृजभूषण सिंह के विरुद्ध 2 FIR में महिला पहलवानों के साथ यौन शोषण की मांग, उनके साथ छेड़छाड़ की 10 शिकायतें मिली हैं। इन शिकायतों के अनुसार आरोपी पर गलत तरीके से छूने, किसी बहाने पहलवानों की छाती के ऊपर हाथ रखने की कोशिश करने या हाथ रखने, छाती से पीठ तक हाथ को लेकर जाने और पीछा करने के आरोप शामिल हैं। सभी शिकायतें कनॉट प्लेस थाने में 21 अप्रैल 2023 को दी गई थी और दिल्ली पुलिस ने 28 अप्रैल 2023 को 2 FIR दर्ज की थी।


नाबालिग महिला पहलवानों ने अपनी शिकायत में ऐसे गंभीर आरोप लगाए हैं, जो आरोपी को सीधा जेल पहुंचा देगी। इन FIR के अनुसार पीड़िताओं ने बताया है कि आरोपी ने उनको कसकर अपनी बाहों में पकड़ लिया, उनके साथ तस्वीर खिंचवाने का नाटक किया, अपनी ओर खींचा, कंधे पर जोर से दबाया और फिर जानबूझकर उसके शरीर को गलत तरीके से छुआ, जबकि उससे पहले आरोपी को पीड़िता की तरह से स्पष्ट कर दिया गया था कि उसका पीछा न करें।

इसी खबर का पूरा अंश पढ़िये—

इसके अलावा 6 बालिग महिला पहलवानों ने बृजभूषण के खिलाफ जो शिकायत पुलिस को दी हैं, उसमें भी बेहद गंभीर आरोप हैं। पहलवानों की पहली शिकायत बताया गया है कि आरोपी ने होटल के रेस्टोरेंट में रात के खाने के दौरान उनको अपनी टेबल पर बुलाया, फिर उनको टच किया, छाती से पेट तक भी छुआ। कुश्ती संघ के कार्यालय में बृजभूषण द्वारा बिना अनुमति के घुटनों, कंधों और हथेली को छुआ गया था। आरोपी ने अपने पैर से खिलाड़ी के पैर को भी टच किया गया, सांसों के पैटर्न को समझने की नौटंकी के बहाने से छाती से पेट तक टच किया गया।


महिला पहलवानों ने जो दूसरी शिकायत दी है, उसके अनुसार जब पीड़िता चटाई पर लेटी थीं, तब आरोपी सांसद उसके पास आया, तब कोच वहां पर मौजूद नहीं थे। इस दौरान बिना अनुमति के टी-शर्ट खींची और अपना हाथ मेरे ऊपर रख दिया। मेरी छाती पर और सांस की जांच के बहाने हाथ को मेरे पेट के नीचे सरका दिया। संघ के कार्यालय में जब मैं अपने भाई के साथ थी, तब मुझे बुलाया और भाई को बाहर ही रुकने को कहा गया, फिर कमरे में अपनी तरफ जबरदस्ती खींच लिया।

1983 का विश्वकप जीतने वाली क्रिकेट टीम ने पहलवानों का समर्थन किया है। हालांकि बीसीसीआई चीफ रोजर बिन्नी ने खुद को अलग कर लिया है।

इसी तरह से तीसरी शिकायत के अनुसार आरोपी ने माता-पिता से बात करने के लिए कहा गया, उनको गले लगाया, मुझे फेवर करने के बहाने रिश्वत देने की बात कही। चौथी शिकायत के अनुसार सांस की जांच के बहाने नाभि पर हाथ फेरता था। पांचवीं शिकायत के अनुसार जब पीड़िता लाइन में सबसे पीछे थीं, तब आरोपी ने उसको गलत तरीके से छुआ, जब वह दूर जाने की कोशिश की, तो उसके कंधे को पकड़ लिया। छठी शिकायत के अनुसार तस्वीर के बहाने आरोपी भाजपा सांसद ने कंधे पर हाथ रखा, जिसका उसने विरोध किया।

Post a Comment

Previous Post Next Post