सर्वाइवल टेक्नोलॉजीज के बड़े फर्जीवाड़े का खुलासा, पूर्व सीएफओ को हाईकोर्ट से मिली राहत



मुंबई। गुड्स एंड सर्विस टैक्स इंटेलिजेंस (डीजीजीआई) ने सर्वाइवल टेक्नोलॉजीज लिमिटेड के बड़े फर्जीवाड़े का खुलासा किया है। डीजीजीआई ने 20 दिसम्बर 2023 को सर्वाइवल टेक के कार्यालय और मालिक विजय अग्रवाल व निमई अग्रवाल के आवासीय परिसरों पर छापेमारी कर कुल 2 करोड़ से ज्यादा की नकदी के अलावा 23 किलो तस्करी के अंतरराष्ट्रीय सोने के बिस्कुट व चांदी जब्त किए। 

निमई अग्रवाल पूर्व में फर्जीवाड़े को लेकर जेल जा चुका है। सूत्रों के हवालों से पता चला है कि कंपनी ने पिछले 3- 4 सालों में स्टॉक की हेरा फेरी करके लगभग 20 करोड़ से ज्यादा टेक्स का गबन किया है। 

साल 2021 और 2023 में न्यू इंडिया इन्शुरन्स कंपनी ने सर्वाइवल टेक्नोलॉजी को फ्रॉड घोषित किया, क्योकि इन्होंने अपने अंकलेश्वर के गोदाम में खुद ही आग लगा कर 10 करोड़ का फर्जी क्लेम उठाने की कोशिश की थी, जिसे बीमा कम्पनी ने फर्जी बता एक रुपया का भी क्लेम पास नही किया इसी तरह 2023 में बीमा कंपनी ने सारीग्राम (गुजरात) में गैर कानूनी (बिना लाइसेंस का डैश मार्टिन कैमिकल बना रही थी। 

जिसमे आग लगने से कई लेबर को जान गवानी पड़ी माल बिना लाइसेंस का होने की वजह बीमा कंपनी ने इनका 1.25 करोड़ का फर्जी क्लेम भी पास नही किया, डायरेक्टेट जनरल ऑफ गुड्स एन्ड सर्विस टेक्स इंटेलिजेंस ने जब छापा मारा तो कंपनी के मालिकों ने तत्काल गिरफ्तारी से बचने के लिए एक ही दिन में 12 करोड़ से अधिक जीएसटी का भुगतान कर दिया। 

हालांकि, मामले की जांच जारी है। दरअसल, सेबी ने विगत फरवरी में कंपनी को 1000 करोड़ रुपए जुटाने के लिए डीआरएचपी की मंजूरी दी थी, लेकिन कंपनी के पूर्व सीएफओ दिनेश भालोटिया के कंपनी के फर्जीवाड़े का समय रहते खुलासा करने के कारण आईपीओ को रोक दिया गया। 

इसके बाद लेखा परीक्षकों ने कंपनी का फॉरेंसिक ऑडिट शुरू किया। कंपनी ने दूर्भावना से ग्रस्त होकर दिनेश भालोटिया और उनकी पत्नी के खिलाफ पुलिस में एफआईआर दर्ज करा दी, जिसे हाईकोर्ट ने रद्द कर दिया है। कंपनी की विभिन्न एजेंसियां जांच कर रही हैं।


1 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post