अंतरराष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस पर नारायण सेवा संस्थान ने एआरटी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के साथ दिव्यांगों में बांटे ट्राइसाइकिल, व्हीलचेयर और बैसाखी


दिव्यांगों को निशुल्क ट्राइसाइकिल, व्हीलचेयर और बैसाखी प्रदान करने की दिशा में उठाया कदम

अंतरराष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस के अवसर पर नारायण सेवा संस्थान ने एआरटी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के सहयोग से जयपुर में दिव्यांग सहायता शिविर का आयोजन किया। यह शिविर संस्थान की सीएसआर गतिविधियों के तहत आयोजित किया गया। 

इस शिविर के माध्यम से 45 दिव्यांगों को ट्राइसाइकिल, व्हीलचेयर और बैसाखी वितरित करने की पहल की गई। शिविर का आयोजन दिव्यांगों के लिए समानता, सुगमता और समान अवसर उपलब्ध कराने के संदेश के साथ किया गया। 

नारायण सेवा संस्थान ने लगभग 2,74,603 व्हीलचेयर, 2,64,422 ट्राइसाइकिल, 2,97,789 बैसाखी, 3,61,997 और 1,72,000 कंबल जरूरतमंद और वंचित व्यक्तियों के बीच वितरित किए हैं। दिव्यांग जनों को एक स्थायी आजीविका देने के लिए एनजीओ राजस्थान, दिल्ली, यूपी, महाराष्ट्र, पंजाब और गुजरात में शिविर आयोजित करने के लिए निरंतर प्रयास कर रहा है।


कोविड-19 के नए वेरिएंट और फिर से महामारी फैलने की चिंताओं के बीच संस्थान ने ‘नो मास्क, नो एंट्री’ जैसे अभियानों के माध्यम से भी जागरूकता फैलाने का प्रयास किया है। इसके लिए डिजिटल तौर पर और फील्ड में भी अभियान चलाए जा रहे हैं।


संस्थान के इस अभियान की जानकारी देते हुए अध्यक्ष श्री प्रशांत अग्रवाल ने कहा, ‘‘ग्रामीण और शहरी भारत में लगभग 2.68 करोड़ दिव्यांगजन सरकारी और निजी संगठनों में अच्छे रोजगार के अवसरों तक पहुंच की कमी जैसे सामान्य मुद्दों का सामना कर रहे हैं। 

अच्छे स्कूलों, कॉलेजों, अस्पतालों, पार्किंग स्थलों और कभी-कभी शौचालय तक पहुंच की कमी के साथ दिव्यांगों को अनेक जबरदस्त चुनौतियों का सामना भी करना पड़ता है। 

दिव्यांगों को आसानी से पहुंच प्रदान करने और उन्हें मुख्यधारा के समाज का हिस्सा बनने में सहायता करने के लिए, नारायण सेवा संस्थान कृत्रिम अंग, तिपहिया, व्हीलचेयर और बैसाखी वितरित करके इस उद्देश्य को हासिल करने की दिशा में काम कर रहा है। 

हालांकि सरकार अपनी ओर से विभिन्न योजनाओं की पेशकश करती रही है, लेकिन दिव्यांग जनों की सहायता के लिए और अधिक प्रयास किए जाने की आवश्यकता है। 

एनएसएस द्वारा विभिन्न शहरों में आयोजित शिविरों में दिव्यांगजनों को अच्छी गुणवत्ता वाले अंग निशुल्क लगाए जा रहे हैं और इस तरह हम उनकी मदद करने की कोशिश कर रहे हैं।’’ 

एआरटी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के एमडी और सीईओ विपिन जैन ने कहा, ‘‘हम इस नेक काम के माध्यम से छोटे, लेकिन महत्वपूर्ण तरीके से देश की सेवा करने के लिए उत्साहित हैं। 

दिव्यांगजनों को समाज की मुख्यधारा में लाकर सेवा प्रदान करने के नारायण सेवा संस्थान के प्रयासों के साथ हम मजबूती से खड़े हैं और एआरटी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड में हम इस सहयोग के लिए उनके आभारी हैं।’’
दिसंबर माह में नारायण सेवा संस्थान की ओर से जयपुर, उदयपुर, परभणी, लुधियाना, अहमदाबाद, अलीगढ़ और आगरा में कैंप आयोजित किए जाएंगे।

Post a Comment

Previous Post Next Post