भजनलाल सरकार में ये बनेंगे मंत्री



भाजपा की नवगठित सीएम भजनलाल शर्मा की सरकार का पहला मंत्रिमंडल विस्तार शनिवार को दोपहर बाद 3.15 बजे होगा। सूचना के साथ ही हर कोई जानना चाहता है कि कौन—कौन विधायक मंत्री बनने जा रहे हैं?

इससे पहले शुक्रवार को प्रसारित हुए एक टीवी साक्षात्कार में पीएम मोदी ने भजनलाल को बिना अनुभव के ही सीएम बनाने के सवाल पर कहा है कि जब 2001 में वह गुजरात के सीएम बने थे, तब उनको भी कोई अनुभव नहीं था। जब व्यक्ति काम करता है तो उसको अनुभव भी हो जाता है और काम भी सीख जाता है।

पीएम मोदी ने यह भी कहा है कि परिवारवादी पार्टियां नहीं चाहती हैं कि कोई आम आदमी सीएम या पीएम के पद तक पहुंचे। दरअसल, भजनलाल शर्मा ने विधायक का पहली बार इसी बार चुनाव लड़ा, जिसमें उनको जीत मिली और अप्रत्याशित रूप से उनको सीएम भी बना दिया गया।

हालांकि, 26 दिन बीतने के बाद भी जब मंत्रिमंडल का गठन नहीं हुआ तो सवाल उठने लगे थे। शुक्रवार को भजनलाल शर्मा ने राज्यपाल कलराज मिश्र से मुलाकात कर शपथ ग्रहण की विधिवत सूचना दी और जिनको मंत्री बनाया जाएगा, उनके नाम की सूची भी सौंपी।

सवाल यह उठता है कि मंत्री कौन बनेगा? हर किसी की जबान पर एक ही सवाल है कि मंत्री कौन बन रहा है? बताया जा रहा है कि पहली सूची में 18 से 20 मंत्री बनाए जाएंगे। जिसमें किरोड़ी लाल मीणा से लेकर पहली बार जीतकर सदन पहुूंचे बाबा बालकनाथ का नाम भी शामिल है। इसी तरह से महिलाओं में अनीता भदेल से लेकर नौक्षम चौधरी का नाम शामिल है। इसी तरह से जाट, ब्राह्मण, राजपूत, मीणा, एससी वर्ग से भी संतुलन के साथ मंत्री बनाया जाएगा।

चर्चा है कि मंत्रियों में सबसे अधिक जाट, राजपूत समाज को प्रतिनिधित्व मिलेगा। सबसे अधिक चर्चा जाट समाज से मंत्री बनाने को लेकर है, जिसको प्रतिनिधित्व देने के आधार पर ही आम चुनाव की स्थिति पर काफी फर्क पड़ने वाला है। इसके साथ ही गुर्जर और मीणा समाज से भी मंत्री बनाने को लेकर काफी चर्चा है। 

Post a Comment

Previous Post Next Post