सरपंच ने की गांव की लड़की से लव मैरिज तो पंचायत ने सरपंच का ही कर दिया बहिष्कार

#Siyasibharat: सरपंच के द्वारा गांव की एक युवती से प्रेम विवाह करना भारी पड़ गया। श्रीगंगानगर की रायसिंह नगर तहसील के भातिवाला गांव के पंचों और गांव वालों के द्वारा सरपंच का बहिष्कार कर दिया और उनको पंचायत की बैठक में हिस्सा लेने से भी रोक दिया। 

मामला इतना ज्यादा बढ़ गया कि 3 थानों की पुलिस बुलानी पड़ी और पुलिस जाप्ता लगाना पड़ा। पुलिस और रायसिंहनगर के तहसीलदार विनोद पूनिया के द्वारा समझाने के बाद भी गांव वाले नहीं माने उन्होंने कहा कि सरपंच का अधिकार खत्म हो गया है और अब 5 दिन के भीतर इसके सारे वित्तीय अधिकार किसी अन्य अधिकारी को सौंपी जानी चाहिए। गांव वालों ने सरपंच का पूरी तरह से बहिष्कार करने का फैसला किया है। 

दरअसल भातिवाला ग्राम पंचायत के सरपंच सुनील कुमार के द्वारा पिछले दिनों ही गांव की एक लड़की के साथ प्रेम प्रसंग के चलते लव मैरिज कर ली थी। 

उसके बाद से गांव वाले काफी नाराज थे पंचायत की पाक्षिक बैठक को लेकर सरपंच शामिल होने आए तो गांव वालों ने सुनील कुमार का विरोध किया और पंचों ने भी इस बैठक में सरपंच को शामिल करने से इंकार कर दिया। 

इसके बाद तीन थानों समेजा, रायसिंहनगर और श्री विजयनगर की पुलिस के द्वारा जाब्ता लगाया गया। पुलिस जाब्ते में डीएसपी विक्की नागपाल और समेजा पुलिस थाना अधिकारी चंद्रजीत सिंह भाटी ने मोर्चा संभाला तो दूसरी तरफ से पंचों ने पंचायत की बैठक का बहिष्कार कर दिया। 

इससे पहले मंगलवार को पंचायत की पाक्षिक बैठक होनी थी, लेकिन गांव की ही एक लड़की के साथ प्रेम प्रसंग के चलते सरपंच सुनील कुमार का पंच और गांव वालों ने विरोध करने का फैसला किया। 

बैठक से पहले ही पंचायत के बहुत सारे लोग राजीव गांधी पंचायत भवन के बाहर एकत्रित हो गए थे। सरपंच सुनील कुमार जैसे ही पंचायत पहुंचे वैसे ही गांव वाले उग्र हो गए। मामला बिगड़ता देख पुलिस ने मोर्चा संभाला तीन थानों की पुलिस के द्वारा जाब्ता लगाया गया और इसके बाद बैठक का आयोजन किया गया किंतु पंचायत के सभी पंचों ने इस बैठक का बहिष्कार कर दिया।

गांव वालों का कहना है कि जब तक सरपंच सुनील कुमार के वित्तीय अधिकार किसी अन्य को नहीं दिए जाएंगे, तब तक बैठक का आयोजन नहीं किया जाएगा। इसके साथ ही पंचायत के लोगों ने मिलकर यह भी फैसला किया है कि सरपंच के हाथ से हस्ताक्षर किए हुए कोई भी प्रमाण पत्र नहीं लिया जाएगा। 

ग्रामीणों के द्वारा मौके पर मौजूद रायसिंहनगर के तहसीलदार विनोद पूनिया को जिला परिषद सीईओ के नाम एक ज्ञापन सौंपा गया है, जिसमें कहा गया है कि पंचायत में माहौल खराब हो रहा है और शांति बिगड़ने का खतरा है। ऐसे में सरपंच सुनील कुमार के वित्तीय अधिकार किसी अन्य अधिकारी को दिए जाने चाहिए।

1 Comments

  1. Ye sarasar galat hai jin gav ke logo ne jis admit par bharosa ki usi admi ne gav ke logo ka visvas todkar gav ki ladki ko bahama phusla kar love marriage kar li

    ReplyDelete

Post a Comment

Previous Post Next Post