एलन मस्क होंगे अमेरिका के राष्ट्रपति, चीन में मांग पकड़ रही है जोर



टेस्ला और स्पेसएक्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन मस्क ने पिछले दिनों चाइना की यात्रा की है। मस्क की उस यात्रा की खुद के देश अमेरिका से लेकर पूरे विश्व में चर्चा है। बीते तीन साल में मस्क की यह पहली चाइना यात्रा है। 

इस यात्रा के दौरान उनकी चीनी अधिकारियों, राजनेताओं, व्यापारियों से मुलाकात की संभावना है। अभी तक, यह स्पष्ट नहीं है कि अपने चीन दौरे में एलन मस्क चीन के सरकारी अधिकारियों से क्या बातचीत करेंगे। उनके चीन आगमन पर विदेश मंत्रालय ने एक स्टेटमेंट जारी किया है, जिसमें कहा है कि सरकार ने पारस्परिक रूप से फायदे वाले सहयोग को बढ़ावा देने के लिए मस्क और अन्य कारोबारी नेताओं का चीन में स्वागत किया है।


इधर, चीन में मस्क को राष्ट्रपति बनाने की मांग जोरों पर


चाइना में वहां लोगों ने भी 51 साल के टैक्नोलॉजी के मास्टर एलन मस्क के आने पर जोरदार प्रतिक्रिया दी है। चीन के लोगों ने उनको वैश्विक व्यापारी कहा है, और कुछ दूसरों ने उनको चीन के अरबपति एवं अली बाबा समूह के कॉ फाउंडर जैक मा को उनका ब्रदर मा बताया है। चीन के सोशल मीडिया पर सीईओ एलन मस्क की जोरदार तारीफ हो रही है। 

इसी तारीफ के दौरान लोगों ने अपने इरादे साफ करते हुए कहा कि वे टेस्टा के सीईओ एलन मस्क को दुनिया के सबसे पुराने लोकतांत्रिक देश अमेरिक के राष्ट्रपति के रूप में देखना चाहते हैं। एक चीन के सोशल मीडिया पर एक्टिव एक यूजर ने लिखा कि सीईओ एलन मस्क बहुत अच्छे आदमी हैं, काश कि चीन में भी उनके जैसा कोई बडा और शानदार कारोबारी होता।


फॉरेन मिनिस्ट से मिले मस्क


स्पेस एक्स और ट्वीटर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन मस्क ने चाइना की अपनी यात्रा के दौरान बैटरी बनाने वाली दुनिया की नंबर 1 कंपनी सीएटीएल के अध्यक्ष ज़ेंग युकुन के साथ दोपहर का भोजन किया। इसके बाद उन्होंने चीन के फॉरेन मिनिस्टर किन गैंग एवं वित्त और इंटस्ट्री मंत्रियों से भी मुलाकात कीं। 

हालांकि, यह साफ नहीं हो पाया है कि चीन के नेताओं और मस्क की मुलाकात के दौरान चर्चा का विषय क्या रहा है। चीन के उद्योग मंत्रालय ने महज इतना ही कहा है कि एलन मस्क और चीन के उद्योग मंत्री जिन झुआंगलोंग ने बैटरी चलित वाहनों और उससे संबंधित कारों के चीन में विकास के बारे में कुछ सार्थक बातें की हैं।


मस्क के चीन दौरे की चर्चा इस साल के मार्च से ही थी। एलन मस्क ने यात्रा से पहले चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग के साथ बैठक की अपील की थी। 

दुनिया में कोरोना खत्म होने के बाद चीन की जीरो कोविड नीति को रद्द करने और दूसरे देशों के लिए दरवाजे खोलने के बाद यह किसी बड़े अमेरिकी कारोबारी की पहली यात्रा है। एलन के इस यात्रा की जानकारी चीन और अमेरिका में भी बहुत कम लोगों को ही है। 

दिग्गज टैक कंपनी एप्पल के सीईओ टिम कुक ने इसी साल मार्च में चाइना का दौरा किया था, जबकि जेपी मॉर्गन कंपनी के जेमी डिमन एवं स्टारबक्स के लक्ष्मण नरसिम्हन भी इसी सप्ताह चीन पहुंचे हैं।


एलन मस्क की चाइना यात्रा बहस में


कई अमेरिकी कारोबारियों की चीन जाने के बावजूद एलन मस्क का दौरा काफी बहस का विषय बन गया है। एलन मस्क इन दिनों कृत्रिम बुद्धिमत्ता और इलेक्ट्रिक कारों पर बहुत अधिक काम कर रहे हैं। 

ट्वीटर समेत अन्य सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई फोटोज के अनुसार एलन मस्क को बीती शाम सीएटीएल के अध्यक्ष जेंग युकुन के साथ मैन फू यान रेस्टोरेंट में 16 कोर्स मील का लंच किया है। यह काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि बैटरी वाली कारों के विकास में इन दोनों कारोबारियों का बड़ा योगदान रहा है।

Post a Comment

Previous Post Next Post