सचिन पायलट 11 जून को नई पार्टी की घोषणा करेंगे!

Ram Gopal Jat






सचिन पायलट इन दिनों उन कारणों से चर्चा में थे जब उन्होंने उनकी पार्टी के नेता और राज्य के सीएम अशोक गहलोत सरकार पर गंभीर आरोप लगाये हैं। पायलट अपनी पांच दिन की यात्रा के बाद सभा में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली राजस्थान में अपनी ही पार्टी की सरकार के खिलाफ वसुंधरा राजे के कार्यकाल में हुए भ्रष्टाचार के मामलों की जांच की मांग को लेकर विरोध कर रहे थे।

उससे पहले 11 अप्रैल को जयपुर शहीद स्मारक पर जब सचिन पायलट ने एक दिन का अनशन किया था, तब महात्मा गांधी की तस्वीर के नीचे बैठकर पायलट के समर्थकों के नारे लगाने की तस्वीरों से मीडिया और सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई थी, उसके ठीक एक महीने बाद पांच दिन तक अजमेर से जयपुर तक पैदल यात्रा कर सरकार को चेतावनी देते हुये 15 दिन का समय दिया था।

चर्चा है कि पीके के नाम से मशहूर प्रशांत किशोर की IPAC के एक वरिष्ठ सूत्र ने न्यूज़लॉन्ड्री को बताया कि पायलट ने "कुछ समय पहले" उनकी सेवाएं ली थीं और पायलट अधिकतम "दो से तीन सप्ताह" में अपनी खुद की राजनीतिक पार्टी लॉन्च करेंगे। IPAC बेशक प्रशांत किशोर द्वारा संचालित राजनीतिक परामर्श फर्म है। इसने भाजपा, डीएमके, टीएमसी, टीआरएस और आप सहित कई राजनीतिक दलों के साथ और कई राजनीतिक दलों के साथ काम किया है।

नाम न छापने की शर्त पर सूत्र ने कहा, "पायलट के इरादे स्पष्ट हैं।" "उन्होंने ज्यादातर फैसला किया है कि वह अपने नए प्रयास को आगे बढ़ाएंगे और सफल होने के लिए कहीं भी नहीं रुकेंगे। वह सावधानी से चलने की योजना बना रहे हैं। 

सचिन खुद को ऐसी स्थिति में नहीं रखना चाहते, जहां कोई उन पर उंगली उठा सके। पार्टी बनाने की प्रक्रिया अचानक नहीं हो सकती है, लेकिन इस हफ्ते की शुरुआत में पायलट ने गहलोत, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी और अन्य लोगों से मुलाकात की, जिसके बाद उन्होंने घोषणा की है कि वे "एकजुट होकर चुनाव लड़ेंगे"। 

पायलट ने बाद में टोंक में कहा कि उनकी मांग "खाली बात" नहीं थी और उन्हें विश्वास था कि "सरकार कार्रवाई करेगी"। और आज भी भरोसा है कि उनकी तीनों मांगों पर कार्यवाही होगी।

उल्लेखनीय बात यह है कि 'सियासी भारत' ने कुछ समय पहले ही इस बात पर से पर्दा उठा दिया था कि पायलट की नई पार्टी बन चुकी है, उसकी केवल घोषणा होनी बाकी है।

न्यूज़लॉन्ड्री ने सचिन पायलट से पूछा कि क्या वह अपनी पार्टी शुरू कर रहे हैं, तब उन्होंने पुष्टि की कि वे आईपैक से "एक दो बार" मिले थे।उन्होंने तब कहा था, “मैं एक पार्टी क्यों शुरू करूंगा? मेरे पास इतनी अच्छी पार्टी है... मैं बस इतना चाहता हूं कि वे कुछ चीजों के बारे में कुछ निर्णय लें, जिनके लिए मैं पिछले डेढ़ साल से अनुरोध कर रहा हूं।" 

कांग्रेस के शीर्ष नेताओं के साथ उनकी बैठक के बारे में पायलट ने कहा, 'मैं कोई प्रेस इंटरव्यू नहीं दे रहा हूं।' "मैंने खड़गे और राहुल गांधी के साथ एक बैठक की और मैं आपके लिए एक एसेट हूं, इसलिए अब मैं उनके लौटने का इंतजार कर रहा हूं।”

हालाँकि, IPAC से जुड़े दो अन्य लोगों, IPAC का एक पूर्व कर्मचारी और एक वर्तमान कर्मचारी है, ने न्यूज़लॉन्ड्री से पुष्टि की कि कंसल्टेंसी सचिन पायलट को एक पार्टी बनाने में मदद कर रही है। उनमें से एक ने नाम न छापने की शर्त पर कहा: "हममें से 100 आईपीएसी वर्तमान में सचिन के साथ काम कर रहे हैं, हमें लगभग 1,100 और नियुक्त करने का निर्देश दिया गया है। 

हमने इस नई पार्टी के लिए नाम सुझाए हैं।” इस सूत्र ने आरोप लगाया कि जून में पार्टी की घोषणा की जाएगी और पायलट के अपने संभावित नए संगठन के लिए कांग्रेस ब्रांड से बहुत दूर जाने की संभावना नहीं है, यानी उनकी पार्टी के नाम में कांग्रेस शब्द का इस्तेमाल किया जायेगा। उन्होंने कहा, "अगर हम दृढ़ता से आश्वस्त नहीं होते कि वह [एक नई पार्टी शुरू करेंगे] तो हम इतने लोगों को काम पर नहीं रखेंगे।"

पहले सूत्र ने कहा कि पायलट ने उसी "प्रक्रिया के हिस्से के रूप में अनशन में भाग लिया। अपनी क्षमताओं के बावजूद वह पार्टी प्रणाली में बोलने की कमी के कारण स्तब्ध महसूस करते हैं। शायद पायलट इससे पहले भी स्तब्ध महसूस कर चुके हैं। 

साल 2020 में पायलट और विधायकों का एक समूह राजस्थान से हरियाणा के एक रिसॉर्ट में डेरा डालने के लिए रवाना हुआ था। गहलोत ने उन्हें निकम्मा, नाकारा, बेकार कहा और उन्हें राजस्थान के उपमुख्यमंत्री के पद से हटा दिया।

सूत्र ने कहा, "अगर कांग्रेस उन्हें उनका हक नहीं देती है, तो आगे बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?" यह पहली बार नहीं है जब पायलट द्वारा संभावित रूप से अपनी पार्टी शुरू करने की अफवाहें फैली हैं, लेकिन IPAC के साथ उनका वर्तमान प्रयास उल्लेखनीय है। 

इस महीने की शुरुआत में, पायलट ने "जन संघर्ष यात्रा" भी शुरू की -भ्रष्टाचार के खिलाफ 11 मई को अजमेर से जयपुर तक। इस बीच, आईपीएसी के प्रशांत किशोर ने पायलट के साथ किसी औपचारिक जुड़ाव की पुष्टि नहीं की है, वह वर्तमान में बिहार में जन सुराज यात्रा पर हैं।

दरअसल, राजस्थान में विधानसभा चुनाव इसी साल दिसंबर तक होने हैं। सूत्र ने कहा, 'सब कुछ तय है। “मैं सचिन पायलट नहीं हूं, लेकिन मैं उन्हें अब काफी अच्छी तरह से जानता हूं, उनके पास अब और कोई रास्ता नहीं है।" क्या इस बात की संभावना है कि पायलट अपना संगठन शुरू करने के बजाय दूसरी पार्टी में चले जाएं? सूत्र ने कहा नहीं। 

उन्होंने कहा, 'वह इतना बड़ा नाम हैं कि उन्हें दूसरी या तीसरी पंक्ति की पार्टी में शामिल होने की जरूरत नहीं है। वह पहले ही पार्टी के भीतर लड़ने की कोशिश कर चुके हैं। एकमात्र विकल्प बचा है अपनी खुद की इकाई बनाना। एक बार जब वह कांग्रेस पार्टी छोड़ देंगे, तो कांग्रेस का एक बड़ा हिस्सा उनके साथ आएगा, अब कांग्रेस के बीच में विभाजन होने जा रहा है।'

पायलट जातिगत आधार पर गुर्जर समुदाय से ताल्लुक रखते हैं, जो राजस्थान में कम से कम 35 विधानसभा क्षेत्रों और 12 संसदीय क्षेत्रों में प्रभावशाली है, और उन्हें कांग्रेस की 2018 की चुनावी जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का श्रेय दिया जाता है। इसलिये उनको जीरो से शुरुआत करने की जरुरत नहीं होगी।

सूत्र ने माना, "हो सकता है कि यह उनके लिए या मुख्यमंत्री पद के लिए जीतने वाला चुनाव न हो, लेकिन अगर वह टूट जाते हैं, तो वह आसानी से विपक्ष का नेता हो सकते हैं। 

उन्होंने जमीन पर पांच साल तक कड़ी मेहनत की और पिछले चुनाव में कांग्रेस को जीत दिलाई। वह लोगों को जानता है और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि वह 45 वर्ष के हैं और उसके आगे उसका पूरा करियर है। 


नोट:—पूरी खबर न्यूजलॉन्ड्री की अंग्रेजी वेबसाइट से हिन्दी में कन्वर्ट की गई है।

Post a Comment

Previous Post Next Post