पति ने पत्नी को पढ़ाकर नौकरी लगाया, अब वही जान लेने पर तुली है



कुछ बरसों पहले एक फिल्म आई थी सूर्यवंशम। फिल्म में अमिताभ बच्चन डबल रोल में थे। बेटे के रोल वाला बच्चन अनपढ़ था, लेकिन उसने अपनी पत्नी को पढ़ाकर आईएएस अफसर बनाया था। बाद में फिल्म के घटनाक्रम के अनुसार बहुत कुछ हुआ, किंतु सामान्य जीवन में कोई अपनी पत्नी को बढ़ाकर नौकरी लगा ​दे और खुद अनपढ़ ही रह जाये, ऐसा देखने को कम ही मिलता है। 


और उससे भी बढ़कर, जब पति खून पसीना एक करके अपनी पत्नी को पढ़ा लिखाकर नौकरी लगा और वही पत्नि अपने पति के खून की प्यासी हो जाये, उसे तलाक देने को आतुर हो, तो फिर रिश्तों से भरोसा उठना लाजमी है। 


प्रयागराज के पंचायती राज में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी आलोक मोर्य ने अपनी पत्नी ज्योति मोर्य को शादी के बाद पढ़ाया और पीसीएस बना दिया, लेकिन वही ज्योति अब असफर बनने के बाद पति आलोक को बदनाम करने, दहेज मांगने और उत्पीडन का मुकदमा दर्ज करवा उसकी जान लेने को तत्पर है।


दरअसल, आलोक मोर्य के अनुसार साल 2009 में वह पंचायती राज विभाग में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी की नौकरी पर लगा था।  उसकी पोस्टिंग प्रतापगढ़ में हुई, जहां 2010 में वाराणसी के चिरई गांव की रहने वाली ज्योति से शादी हो गई। शादी के बाद ज्योति ने आगे पढ़ाई जारी रखने की इच्छा व्यक्त की तो आलोक ने उसको आगे पढ़ाना शुरू कर दिया।


इस दौरान 2015 में उनके दो जुड़वां बेटियां पैदा हुईं और उसी दिन पीसीएस का परिणाम आया, जिसमें ज्योति प्रदेशभर में 16वें नंबर पर आई। ज्योति ने इस नौकरी और सफलता का श्रेय अपने ससुर और पति आलोक को दिया। 

मोदी सरकार 2024 का चुनाव समान नागरिक संहिता (UCC) पर लड़ेगी।

साल 2019 में धूमनगंज के झलवा में आलोक के पिता के रिटायर होने के बाद मिले पैसों से घर खरीद लिया। इसके बाद सबकुछ ठीक चल रहा था, किंतु साल 2020 में आलोक ने अपनी पत्नी ज्योति का मोबाइल चेक किया, तजसमें मनीष दुबे नामक व्यक्ति के साथ चैटिंग सामने आई।  मनीष दुबे होमगार्ड में कमांडेट हैं जब आलोक ने पत्नी को समझाया तो वह आग बबूला हो गई।


इसके बाद आलोक ने मनीष दुबे से संपर्क कर उसको भी समझाया, उसकी पत्नी को भी इस बारे में जानकारी दी। 22 फरवरी 2023 को आलोक ने अपनी पत्नी ज्योति को मनीष दुबे के साथ रंगे हाथों पकड़ लिया। इस दौरान मामला खुलने पर मनीष और ज्योति ने आलोक की जान लेने का प्रयास किया, लेकिन वह जान बचाकर भाग गया।


आलोक ने बताया कि मनीष दुबे के बहकावे में आकर ज्योति ने उसके खिलाफ धूमनगंज थाने में मुकदमा भी दर्ज करवाया है। साथ ही ज्योति उसको जान से मारने, जेल भेजने और जीवन खराब करने की धमकी दे रही है। ज्योति ने कोर्ट में तलाक लेने की अर्जी दी है, इधर मनीष दुबे ने भी अपनी पत्नी को तलाक के लिए अर्जी दाखिल की है।


आलोक ने बताया कि साल 2015 में उसकी पत्नी ज्योति ने पीसीएस परीक्षा में 16वां स्थान हासिल किया था। उस समय अधिकारी बनने पर उसने आलोक को इसका पूरा श्रेय दिया था, लेकिन जौनपुर, कौशांबी, प्रतापगढ़, प्रयागराज और लखनउ में पोस्टेड रही। अभी ज्योति बरेली शुगर मिल में जनरल मैनेजर हैं, जबकि मनीष दुबे गाजियाबाद में होमगार्ड कमांडेट है।


इधर, पत्नी ज्योति का आरोप है कि उसकी अरेंज मैरिज हुई थी। शादी के समय आलोक के घरवालों ने उसे पंचायती राज में अधिकारी बताकर धोखे से शादी की थी। बाद में पता चला कि वह तो सफाई कर्मचारी है। ज्योति ने आरोप यह भी लगाया है कि आलोक उसके मोबाइल को गलत तरीके से ट्रेस करके उसकी गुप्त जानकारियां ले रहा है। 


साथ ही यह भी आरोप लगाया कि है कि आलोक के परिवार ने सुख सुविधाओं के लिए पैसा मांगते हैं, उसकी छवि खराब करने के लिए बदमान किया जा रहा है, इसलिये धूमनगंज थाने में मुकदमा दर्ज करवाया है। साथ ही तीन महीने पहले ही तलाक की प्रक्रिया शुरू कर चुकी हैं। 

Post a Comment

Previous Post Next Post